कौन सा पक्षी अपने पैर जमीन पर नहीं रखता

वह कौन सा पक्षी है जो कभी धरती पर पैर नहीं रखता है ?

उसे दुनिया में काफी अलग-अलग प्रकार के पक्षी होते हैं, उसमें से तो कई सारे हमने देखे भी नहीं होंगे इसलिए सारे प्रकार के पक्षी दुनिया में पाए जाते हैं।
लेकिन दोस्तों आज हम ऐसे एक पक्षी के बारे में बात करने वाले हैं कि, वह कभी भी धरती पर पैर नहीं रखता है, हर दोस्त तो दुनिया में एक ऐसा भी पक्षी है जो कभी धरती पर अपने पैर नहीं रखता है।

कौन सा पक्षी अपने पैर जमीन पर नहीं रखता

दोस्तों दुनिया में एक ऐसा पक्षी है जिसका नाम है ” हरियाल ” ऐसे पक्षी की कभी भी अपने पैर जमीन पर नहीं रखता है। यह हमेशा जंगलों में रहना पसंद करता है।
या पक्षी जंगलों में ऊंचे ऊंचे पेड़ों पर रहना पसंद करते है।
और कभी भी धरती पर नहीं आते हैं, दोस्तो हरियल पक्षी महाराष्ट्र राज्य का राष्ट्रीय पक्षी भी है।

हरियल पक्षी

हरियल पक्षी एक भारत उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला एक पक्षी प्रजाति है, जो कि जमीन पर अपने पैर नहीं रखता है। और अगर ऐसे उतरना भी पड़े तो यह पहले से अपने पैरों में लकड़ी का टुकड़ा लेकर आता है। और उसी टुकड़े पर बैठता है।
इसका अगर 29 सेंटीमीटर से लेकर 33 सेंटीमीटर तक हो जाता है। दोस्तों यह पुरानी ज्यादातर झुंड में ही पाए जाते हैं। यह एक सामाजिक प्राणी है।

हरियल पक्षी का रंग कैसा होता है

इसका रंग हल्का हरा और पीला होता है। और ओलिव के फल से भी काफी ज्यादा हद तक मिलता जुलता है। जिसके सर पर हल्के नीले भूरे बाल भी होते हैं।  जो कि कभी समंदर होते हैं।
आंखों के पास लाल रंग की रिंग्स जैसे बने होते हैं। और अकेले लाल होती है। या पक्षी हमेशा ऊंचे ऊंचे पेड़ों पर रहना ही पसंद करते हैं। और अपने घोसले भी बैरगनिया पीपल के पेड़ में सबसे ऊपर की तरफ भी बनाते हैं।
हरियल पक्षी का प्रजनन काल मार्च से 1 जून तक होता है।
हरियल पक्षी अपना घोंसला हमेशा तीनको और पत्तों से। झाड़ियों में बनाते हैं।
हरियल पक्षी हमेशा एक से दो अंडे ही देते हैं। और इनके अंडों का रंग सफेद चमकीला तरह का होता है।
तो दोस्तों आपको यह हरियल पक्षी के बारे में जानकारी कैसी लगी। आपको पता चल गया होगा कि वह कौन सा पक्षी है जो कभी अपने पैर जमीन पर नहीं रखता। हरियल पक्षी के बारे में हमने काफी जानकारी दी है। आपको यह जानकारी कैसी लगी काम में जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों फ्रेंड्स को भी जरूर शेयर करें।

Leave a Comment