aam khane ke fayde/ 8 आम के फायदे

आम के फायदे क्या है/benefits of mango in Hindi

दोस्तों गर्मी का मौसम हो, और साथ में आम हो तो जिंदगी रंगीन हो जाती है। हेलो दोस्तों हम किसी को पसंद नहीं होती हर किसी को आम पसंद होते हैं। दोस्तों हमें पीले पीले आम देख कर मुंह में पानी आ जाता है। तो आज मैं आपके लिए आम खाने के फायदे क्या क्या है। हम खाने से क्या लाभ होता है। यह सब जानकारी में आपके लिए लाया हूं।

दोस्तों आम को फलों का राजा भी कहा जाता है। मुझे भी आप बहुत ही ज्यादा पसंद है। दोस्तों आप सभी को पसंद होते हैं इसलिए शायद उसको फलों का राजा भी कहा जाता है। तुझे दे जान लेते हैं कि आम खाने के फायदे क्या है।

amm khane ke fayde /amm ke fayde in hindi / आम के फायदे

१. हमारे दिल  के लिए आम के क्या-क्या फायदे हैं

दोस्तों हर कोई चाहता है कि हमारा हॉट पिक दिल स्वस्थ और अच्छा रहना चाहिए। इसलिए दोस्तों आपको आम आपकी डाइट में जरूर से जरूर ही रखना है। क्योंकि हम खाने से आपका हर्ट का सोचती भी बेहतरीन रहता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। अंबिकापुर पोषक तत्व होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं।

२. कोलेस्ट्रोल के लिए फायदा

दोस्तों आज मैं न्यूट्रास्यूटिकल मौजूद होता है इसलिए आपको आम खाने से कोलेस्ट्रोल का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए हमको आम को अपने आहार में जरूर से जरूर शामिल करना है।

३ आंखों के लिए फायदा

दोस्तों हमारे आंखों का ध्यान रखना हमें बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यह हमारे शरीर का बहुत ही सॉफ्ट और नाजुक अंग होता है। और हमारे आप की रोशनी बहुत ही जरूरी होती है दोस्तों विटामिन ए की कमी से हमारी आंखों की रोशनी कम हो सकती है।दोस्तों अगर आप हम अपने डाइट में रखते हो तो विटामिन ए की कमी यह भर सकता है।[दालचिनी चे फायदे]

इसलिए आपको आम को जरूर से जरूर अपने डाइट में शामिल कर लिया है। तो आपकी आंखों की रोशनी भी तेज बनी रहती है। हम आपके आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। दोस्तों जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे ही आपके आंखों की रोशनी थोड़ी सी कम होती है, और आपको आंखों की समस्याएं आने लगती है, आम में मौजूद कैरोटीनाॅईड आपकी उम्र के साथ कमजोर होने वाली दृष्टि को बरकरार रखता है।

४ डायबिटीज के लिए फायदे:

दोस्तों जिस को डायबिटीज होता है उस इंसान से पूछो उसका दर्द, उसको उसकी मनपसंद चीजें भी खाने को नहीं मिलती है।दोस्तों अब तो मीठा होता है इसलिए ज्यादा हम हम तो नहीं खा सकते लेकिन। हमें थोड़ी मात्रा में ही आम खाना है। दोस्तों आपको आधा ही आम खाना है। तो इससे आपकी शक्कर यानी डायबिटीज कम होने में मदद होती है।

आम के फायदे

५. गर्भावस्था में आम के फायदे

दोस्तों में विटामिन ए बी पाया जाता है। और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पोषक तत्वों की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है। हम अभी टाइम इन से भरपूर होता है। इसलिए गर्भावस्था में महिला को आम खाने से काफी फायदा मिलता है, ज्यादा मात्रा में भी आप नहीं खाए क्योंकि इससे डायबिटीज का खतरा भी हो सकता है। कम मात्रा में ही गर्भवती महिला आम खा सकते हैं।[कलौंजी चे फायदे]

६. किडनी स्टोन के लिए आम का फायदा

दोस्तों आम विटामिन बी सिक्स से भरा हुआ होता है। कुछ अध्ययन से यह अनुसार विटामिन ऑनलेक् किडनी स्टोन को कम करता है। इसीलिए आप किडनी स्टोन के लिए आम का सेवन कर सकते, यह किडनी स्टोन को कम करने में मदद करता है।

७. एनीमिया में आम के फायदे

दोस्तों एनीमिया यानी हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है।दोस्तों हमारा और रोजाना खाना होता है उसमें हमें पूरी तरह से पोस्टिक तत्व नहीं मिल पाते इसकी वजह से हमें यह निमिया का खतरा बना रहता है।दोस्तों हम में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है।इसलिए हमें हमारे खानपान में आम का जरूर इस्तेमाल करना है।[ जवस चे फायदे]

८. बालों के लिए आम के फायदे

दोस्तों हर कोई चाहता है कि उनके बाल लंबे घने काले हो। बाकी सब की खूबसूरती बालों में होती है इसलिए हमारे बाल स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी होते हैं। दोस्तों आम में विटामिन सी भी होता है और विटामिन सी बालों के पोषण के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इससे बाल काले घने बरकरार रहते हैं। इसलिए हमें आम का सेवन जरूर करना चाहिए।(aam khane ke fayade )

amm khane ke fayde

 

आम के प्रकार कौन से है/types of mango in Hindi

• केसर

यम गुजरात के सौराष्ट्र मे उत्पन्न होने वाला है, और यह बहुत ही लोकप्रिय आम है।

• दशहरी आम

यह लोग में बहुत ही लोकप्रिय ऐसा आम है, उत्तर प्रदेश में मलिहाबाद में इसकी ज्यादातर खेती की जाती है। होली शाम को ज्यादातर उसके खाया जाता है।

• लंगड़ा आम

वाराणसी और बनारस में इसकी ज्यादातर पैदावार होती है। पीले और हरे रंग में अहम होता है और इसका आकर अंडाकार होता है। यह अंबिकापुर लोकप्रिय है।

• अल्फांसो आम

दोस्तों इस आम की प्रजाति काफी महंगी होती है। को हम लोग आप उसके नाम से भी जानते हैं। सुनहरा रंग का यह आम खाने में बहुत ही मीठा होता है। यह मुख्यतः रत्नागिरी का हापुस आम ज्यादातर प्रसिद्ध है।

• तोतापरी आम

दोस्तों इस आम की थी तोते की चोच की जैसी होती है इसीलिए इसको यह नाम दिया गया है। इसका स्वाद भी काफी मीठा होता है। ज्यादातर बेंगलुरु और उस इलाके में पाया जाता है।

• केसर आम

इसे गुजरात का अंबे कहा जाता है।दोस्तों की शाम की खुशबू केसर जैसी आती है इसलिए इस 21 श्री राम कहा जाता है।त्योहार में अमृत बनाने में इसका ज्यादातर इस्तेमाल होता है।

• बंगपाली आम

यह ज्यादातर आंध्र प्रदेश में उत्पादन होता है। इसका छिलका बहुत ही पतला होता है और अंडाकार पीले रंग का होता है।

1 thought on “aam khane ke fayde/ 8 आम के फायदे”

Leave a Comment